इक्कीसवीं सदी में जिस शहर ने सबसे तेजी से तरक्की की है उस शहर का नाम है दुबई।
आज दुबई को दुनिया के सबसे शानदार और तेजी से विकसित होते शहरों में गिना जाता है। दुबई की इस तेजी से हो रहे विकास के कारण वहां पर रहना हर व्यक्ति का सपना है। उॅची उॅची इमारतें शानदार समुद्र बीच और चौडी चौडी सडकें और उन पर दौडती मंहगी मंहगी कारें दुबई की रौनक में चार चांद लगा देती है। आज जहां यह शहर बसा है पहले वहां रेत के टीले हुआ करते थे लेकिन आज वह दुनिया का सबसे तेजी से विकास करने वाला शहर बन गया है। आइये जानते है दुबई से 5 रोचक तथ्य।

 

 

 


अजनबियों का शहर
दुबई युएई का शहर है लेकिन यह शहर अजनबियों का शहर माना जाता है। यहां की 80 प्रतिषत आबादी दुनिया के अन्य देषों से आकर बसने वाले लोगों की मानी जाती है। इसलिये दुबई में आपकों पूरी दुनिया की संस्कृति और खानपान और पहनावा देखने को मिल जायेगा। भारत, पाकिस्तान,बांग्लादेष, युरोपियन, और अमेरिका से भी लोग आकर यहां की लग्जरी लाईफ को जीने के मकसद से यहां रहने आते है।


क्राईम फ्री दुबई
दुनिया के अलग अलग देषां से आकर लोग यहां आकर बसे है लेकिन यहां पर अपराध न के बराबर है। यहां जीरो प्रतिषत क्राइम रेट है जो भी लोगों के यहां आकर बसने का मुख्य कारण है। दुबई यूएई का शहर है और यहां बडे ही सख्त मुस्लिम कानून है इस कारण भी यहां कोई भी व्यक्ति अपराध करने से पहले दस बार सोचता है। यहां छोटे से अपराध के लिये भी बडा सजा का प्रावधान है। इसलिये ही दुबई को दुनिया का सबसे सुरक्षित ट्यूरिस्ट प्लेस माना जाता है।


दुबई का एड्रेस सिस्टम
दुबई में कोई एड्रेस सिस्टम नहीं माना जाता है। इसका एक मुख्य कारण यह है कि यहां रोजाना नयी नयी बिल्डिंग का बनना। यहां पर लैटर पोस्ट करने के लिये एड्रेस की जगह मैप में जगह की लोकेषन ड्रग करनी होती है। साथ ही यहां के पर्यटन मंत्रालय भी आने वाले पर्यटकों को अपने साथ मैप रखने की हिदायत देता है जिससे टैक्सी वालों को पर्यटक मैप के जरिये सही जगह बता सकें।


दुबई पुलिस की शानदार कारें
दुबई पुलिस के पास दुनिया की कुछ सबसे बेहतरीन और फास्ट कारें है। दुबई में कानून तोडने वालों को पकडने के लिये वहां की पुलिस ने अपने आपको कुछ बेहतरीन कारों से अपडेट किया है। दुबई पुलिस के पास दुबई की सडकों पर तेजी से कानून तोडेकर दौडती कारों को पकडने के लिये अपने आपको भी लेटेस्ट कारों से अपडेट रखना होता है। दुबई पुलिस के पास बेंटले, फरारी और लैम्बर्गिनी जैसी कारें है।


सोने के एटीएम मषीनें
आप ने पैसे निकालने वाली एटीएम मषीनें तो बहुत देखी है लेकिन दुबई ऐसा शहर है जहां आप पैसों के अलावा एटीएम से सोना भी निकाल सकते है। इस सोने की एटीएम मषीनों से आप सोने के सिक्कों के साथ साथ सोने की बार्स भी निकाल सकते है। दुबई ऐसा शहर है जहां सोने की डिमांड बहुत है इसलिये सोने की एटीएम लगाने का आइडिया एक जर्मन बिजनेसमैन थामस जिजलर नाम के एक बिजनसमैन ने दिया था। इन एटीएम मषीनों में लोकल करेंसी डालकर आप सोना निकाल सकते है। आने वाले समय में क्रेडिट कार्ड से सोना निकालने की सुविधा मिलने वाली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here