जीवन की डोर उपर वाले के हाथ में होती है वह जब चाहे जिसे चाहे अपने पास बुला लेता है। कौन कितना जियेगा ये सिर्फ उपर वाला ही जानता है। बॉलीवुड में कुछ ऐसे कलाकार हुये जिन्होनें कम समय में ही अपने अभिनय का लोहा मनवा लिया था लेकिन जब उनके अभिनय का सफर जारी था तभी भगवान का बुलावा आ गया और वे कम उम्र में ही यह दुनिया छोडकर चले गये। इन कलाकारों को आप भी जानते है और फिल्म इंडस्ट्री में इनका नाम बडी इज्जत से लिया जाता है। आइये जानते है कौन है वे कलाकार।


1. मधुबाला
आज चाहे आप एक से एक सून्दर बॉलीवुड की हिरोईन को बडे पर्दे पर देखते होगें। लेकिन कहते है मधुबाला का कोई मुकाबला नहीं था। वे गजब की सुन्दर थी और उपर से उनकी मोहक मुस्कान से दर्शक उनके दिवाने बन जाते थे। मुगले आजम में उनके अनारकली के किरदार ने उन्हें अमर कर दिया। उन्हें प्यार भी हुआ और वो भी लींजेड अभिनेता दिलीप कुमार से लेकिन दोनों शादी न कर पाये। दिल के रोग की वजह से वे केवल 36 साल की उम्र में दुनिया छोड कर चली गयी।


2. सिल्क स्मिता
साउथ की यह अभिनेत्री उस समय दर्शकों के दिल पर राज करती थी। सिल्क स्मिता का असली नाम विजयलक्ष्मी वदलपति था। उनके जीवन में काफी उतार चढाव आये। किसी समय टॉप की अभिनेत्री को बी ग्रेड फिल्मों में भी काम करना पडा। और अपने जीवन के अंतिम दिनों में पैसो की तंगी भी देखनी पडी। पैसो की कमी और नीजी संबधों में उलझनों के चलते उन्होनें 36 साल की छोटी सी उम्र में आत्महत्या कर ली थी। कुछ साल पहले बॉलीवुड में उन पर डर्टी पिक्चर के नाम से फिल्म बनायी गयी थी जिसमें विद्या बालन ने काम किया था और यह फिल्म काफी हिट रही थी।


3. स्मिता पाटिल
बॉलीवुड में संजीदा अभिनेत्रीयों की सूची में जो नाम सबसे उपर आता है वो है स्मिता पाटिल का। कई वर्षा तक उन्होनें अपने दमदार अभिनय से दर्शकों का मन जीता। फिर उन्होनें राजबब्बर से शादी कर ली। लेकिन जब वे प्रेगनेंट थी और अपने बच्चे को जन्म दे रही थी तब उनका निधन हो गया। उस समय स्मिता मात्र 31 वर्ष की थी।


4. संजीव कुमार
शोले फिल्म के ठाकुर तो आपको याद ही होगें। इस मजबुत किरदार को निभाया था अभिनेता संजीव कुमार ने। संजीव कुमार की गिनती बॉलीवुड के सबसे उम्दा कलाकारों में होती है। उनके अभिनय से सजी फिल्मों ने दर्शकों का अच्छा मनोरंजन किया था। उन्हानें हर तरह के किरदार निभाये। लेकिन 47 साल की उम्र में दिल का दौरा पडने से उनकी असमय ही मृत्यु हो गयी।


5. मीना कुमारी
मीना कुमारी को बॉलीवुड की ट्रेजडी क्वीन के नाम से भी जाना जाता था। फिल्मी पर्दे पर आते ही दर्शक सीटीयॉ बजाने लगते थे। लेकिन मीना कुमारी के नीजी जीवन में भी काफी दर्द था और इसी दर्द को भुलाने के लिये उन्होनें शराब को अपना साथी बना लिया था। शराब पीना और शायरी लिखना ये उनके दो खास शौक बन गये थे। और अधिक शराब पीने की वजह से ही 39 साल की उम्र में उनका निधन हो गया।


6. जिया खान
आमिर खान की फिल्म में जीया खान का अभिनय आपको आज भी याद होगा। जिया ने निशब्द फिल्म से बॉलीवुड में एंट्री की थी। किसी को पता नहीं था कि हमेशा हंसमुख दिखने वाली यह लडकी मौत को गले लगा लेगी। अपने संबधों में तनाव और प्यार में असफलता के चलते जिया खान ने आत्महत्या कर ली थी उस समय उनकी उम्र केवल 25 साल थी। आज भले ही ये कलाकार हमारे बीच नहीं हो लेकिन ये हमारे दिलों में हमेशा जिंदा रहगें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here