Top 10 Cars in India | टॉप टेन बेस्ट कार इन इंडिया

इस Top 10 Cars in India | टॉप टेन बेस्ट कार इन इंडिया  पोस्ट में, हम आपको भारत की शीर्ष 10 किफायती और प्रभावी कारें बताएंगे, जो बाजार की मांग और ग्राहक संतुष्टि के आधार पर  शीर्ष पर हैं। यदि आप कारों के बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं, तो यह पोस्ट आपको आपकी स्मार्ट पसंद के साथ कार खरीदने में  मदद करेगा। वैसे, कारों का कई तरीकों से उपयोग किया जा सकता है, लेकिन इस पोस्ट  में, हम किफायती कीमत  में उच्चतम प्रदर्शन और आपको संतुष्टि प्रदान करने वाली कार के बारे में बताएँगे ।

10.मारुति सुजुकी बालेनो

Top 10 Cars in India

टॉप टेन बेस्ट कार इन इंडिया में दसवें नंबर पर है मारुति सुजुकी बलेनो. 5.5 लाख की शोरूम कीमत के साथ बलेनो एक अच्छा विकल्प है। इस सेगमेंट में इसका पिकअप और आउटपुट सबसे अच्छा है। यह केवल खरीदने के लिए एक अच्छा विकल्प है लेकिन इसका औसत प्रति लीटर 28 किलोमीटर भी है। इस कार का इंटीरियर और डैशबोर्ड का रूप वास्तव में कमाल है
ये 5-सीटर वाहन मैनुअल और स्वचालित गियर सेगमेंट दोनों के लिए उपयुक्त है। 1200 सीसी इंजन इसे एक उच्च गति देता है। इस कार के मूल मॉडल में ड्राइवर एरबैग की पेशकश करने वाली यह एकमात्र कार है। इसका ईएमई केवल 9000 रुपये से शुरू होता है और पूरी तरह से हवा की स्थिति और स्वचालित रूप से लोड होता है।

9. हुंडई एलिट I 20

टॉप टेन बेस्ट कार इन इंडिया

टॉप टेन बेस्ट कार इन इंडिया में नवें नंबर पर है हुंडई एलिट I 20. यदि आप एक स्पोर्टी लुक कार पसंद करते हैं, तो आप हुंडई के एमआई 20 खरीद सकते हैं क्योंकि इसे उच्च तकनीक सुविधाओं से पूरी तरह से सज्जित किया गया यह कार मध्यम वर्ग  के लिए एक शानदार विकल्प है। | इस कार में, कई सहायक उपकरण प्रदान किए गए  हैं जैसे आरामदायक armrest, बोतल और धूप का चश्मा रखने की जगह । सुरक्षा का भी ख्याल इसमें रखा गया  है। स्टीयरिंग व्हील रिमोट कंट्रोल और मोबाइल कनेक्टिविटी इस कार को उपयोगकर्ता के अनुकूल बनाती  है। कार मध्यम वर्ग के छोटे परिवार के लिए सबसे अच्छा विकल्प  है। इस कार की कीमत 5.5 लाख से शुरू होती है।

8. रेनॉल्ट केडब्ल्यूआईडी (रेनॉल्ट केडब्ल्यूआईडी)

टॉप टेन बेस्ट कार इन इंडिया

टॉप टेन बेस्ट कार इन इंडिया में आठवें नंबर पर है रेनॉल्ट केडब्ल्यूआईडी. कार बाजार में, रेनॉल्ट कंपनी अपने एसयूवी के लिए प्रसिद्ध है लेकिन इसकी पहली और एकमात्र वहनीय कार केडआईआईडी है। यह कार अपनी कीमत सीमा में किसी भी लक्जरी से कम नहीं है क्योंकि प्रत्येक प्रकार की सुविधा का उपयोग केडब्ल्यूआईडी में किया जाता है जो 2.6 लाख से शुरू होता है। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, इसमें एक विशेष सीट बेल्ट और एक पीछे पार्किंग लेंस भी है। कार बनावट में मजबूत है और इसकी डिजाइन कीमत के हिसाब से भी बहुत अच्छी है। इस कार के साथ, टायरों और आंतरिक सुविधाओं में कई नए फीचर भी दिए गए  हैं। यह कार बाजार में नई है और इसलिए, बहुत से ऑफर  इस कार पर दिए गए हैं।

7. स्विफ्ट

टॉप टेन बेस्ट कार इन इंडिया

टॉप टेन बेस्ट कार इन इंडिया में सातवें नंबर पर है स्विफ्ट. लंबे समय तक, मारुति स्विफ्ट, जो बाजार में अपना प्रभुत्व बरकरार रखती है, अभी भी ग्राहकों  की  शीर्ष कार  में बनी हुई है। 2005 में लॉन्च किये गए  मारुति के इस मॉडल में अब तक कई बदलाव किए हैं। नए स्विफ्ट में स्वचालित गियर, स्मार्ट की  , स्वचालित वेदर  नियंत्रण जैसी कई सुविधाएं हैं। यदि आप चाहते हैं, तो आप की के बिना पुश स्टार्ट का भी उपयोग कर सकते हैं। यह कार न केवल एक तकनीक संचालित है बल्कि माइलेज में भी सस्ती है। कंपनी के अनुसार, यह औसत प्रति लीटर 22 किलोमीटर का एवरेज देती है  सुजुकी ने दुनिया भर में इस कार के लगभग 10 लाख मॉडल बेचे हैं और इसकी कीमत 5.4 लाख से शुरू होती है।

6.  मारुति अल्टो 800

टॉप टेन बेस्ट कार इन इंडिया

टॉप टेन बेस्ट कार इन इंडिया में छठें नंबर पर है मारुति अल्टो 800. यह कार पिछले 15 वर्षों से  सभी लोग भारतीय सड़कों पर आल्टो चल रहे हैं। कम पैसे में, एक अच्छी कार की खुशी केवल अल्टो दे सकती है। इस   मारुति सुजुकी कार की कीमत 2.5 लाख से शुरू होती है और मॉडल के मुताबिक बढ़ती जाती है। यह कम बजट कार एसी और गैर-एसी मॉडल दोनों में आती है। यदि हम इसके  माइलेज के बारे में बात करे , तो अल्टो भारत की सबसे किफायती कारों में से एक है। इसका औसत 24 किलोमीटर प्रति  लीटर है और सीएनजी में यह प्रति किलो औसत 33 किलोमीटर है.

5. स्विफ्ट डिजायर

टॉप टेन बेस्ट कार इन इंडिया

टॉप टेन बेस्ट कार इन इंडिया में पांचवें नंबर पर है स्विफ्ट डिजायर. यदि डिजाइनर को भारत का पसंदीदा सेडान कहा जाता है, तो यह गलत नहीं होगा। डिजाइन की 1 लाख से अधिक कारें बेची गई हैं और ये संख्याएं बढ़ रही हैं। चूंकि इस कार को लॉन्च किया गया था, इसलिए आज में कई बदलाव किए गए हैं, जिसमें सबसे बड़ा स्वचालित गियर कर्षण का है, अब मैन्युअल सिस्टम हटा दिया गया है। इस कार की औसत लंबाई प्रति लीटर 22 किलोमीटर है, जो किसी भी कॉम्पैक्ट सेडान रेंज में सबसे ज्यादा है। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, इसमें 2 erbags दिए गए हैं। डिजाइन मॉडल की कीमत 5.6 लाख से शुरू होती है और 9.5 लाख रुपए तक जाती है, क्योंकि इसमें इसके कई रूप हैं। डिजाइन एक वहनीय लक्जरी है।

4. हुंडई क्रेटा

टॉप टेन बेस्ट कार इन इंडिया

टॉप टेन बेस्ट कार इन इंडिया में चौथे नंबर पर है हुंडई क्रेटा. क्रेटा लॉन्च करने के बाद कंपनी को लक्ष्य कॉम्पैक्ट एसयूवी बाजार पर कब्जा करना पड़ा। क्रेटा सस्ती कीमतों में एक मानार्थ एसयूवी है, जो एक छोटे और बड़े परिवार को ले जाने के लिए एक लक्जरी प्रस्ताव है। 7 रंगों में आ रहा है, क्रेता की कीमत 9.5 लाख और 1.5 मिलियन के बीच है। इसका लाभ प्रति लीटर 14 से 22 किलोमीटर के बीच आता है, जो एसयूवी के मुताबिक अच्छा है। इसमें कई प्रकार हैं और इसलिए लक्जरी के अनुसार कीमत में अंतर है। और इसमें विशेषता है कि ये दोनों ट्रांसमिशन में आते हैं। यह एक पूरी तरह से स्वचालित और लक्जरी ड्राइव है।

3. अमेज़ (होंडा अमेज)

टॉप टेन बेस्ट कार इन इंडिया

टॉप टेन बेस्ट कार इन इंडिया में तीसरे नंबर पर है होंडा अमेज. होंडा की  अमेज़ कॉम्पैक्ट सेडान श्रेणी की एक कार है। यह कार पूर्ण स्वचालित गियर और शानदार दिखने वाला एक शानदार विकल्प है। होंडा के शक्तिशाली इंजन और डीजल मॉडल के संयोजन में इस सेगमेंट में कोई भी कार इसकी टक्कर की नहीं  नहीं है। यह कार 20 गैस और गैस का औसत वजन देती है। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, पिछला दृश्य कैमरा, 2 एरबैग और मानक शरीर संरचना को रखा गया है। अमेज़ॅन में 4 प्रकार हैं, जिनमें विनिर्देश और विशेषताएं भी हैं। इसकी कीमत 5.6 लाख से शुरू होती है जो विभिन्न रूपों के साथ बढ़ जाती है।

2. विटारा  ब्रेज़्जा

टॉप टेन बेस्ट कार इन इंडिया

टॉप टेन बेस्ट कार इन इंडिया में दुसरे नंबर पर है विटारा  ब्रेज़्जा. जब मार्च 2016 में लॉरेन लॉन्च किया गया था, तो इसकी 6 महीने की प्री-बुकिंग पहले ही चल रही थी। आप केवल ग्राहकों के बीच इस कार की लोकप्रियता के बारे में अनुमान लगा सकते हैं। इस कार  कि कीमत 7.6 लाख  से 10.5 लाख तक है, हर तरह से आपके लिए फायदे का सौदा है क्योंकि इसका 1200 सीसी इंजन अच्छा पॉवर और पिकअप देता है, और इसकी । कंपनी के मुताबिक, यह कार औसतन 24 किलोमीटर प्रति लीटर देती है। इसमें मैनुअल गियर सिस्टम है ।

चूंकि इस कार की कीमत थोडा ज्यादा है , इसलिए ग्राहक अपने बजट के अनुसार इसके अलग अलग वैरिएंट में से चयन कर सकता है।

1. महिंद्रा स्कार्पियो

टॉप टेन बेस्ट कार इन इंडिया

टॉप टेन बेस्ट कार इन इंडिया में शीर्ष नंबर पर है महिंद्रा स्कार्पियो. एसयूवी सेगमेंट के सभी रिकॉर्डों को स्कार्पियो के पास है इसलिए इसे किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। महिंद्रा की स्टार  कार स्कार्पियो बिक्री और प्रदर्शन दोनों में सबसे आगे है। 2500 सीसी शक्तिशाली  इंजन  के कारण इसका पिकअप और प्रदर्शन बहुत अच्छा है। यह केवल मैनुअल ट्रांसमिशन में आता है और । यह 9.5 से 15.5 लाख तक की रेंज में एक किफायती लक्जरी एसयूवी है। इसकी ईएमआई 1,9000 रुपये से शुरू होती है और इसके फीचर  सुरक्षित और अन्य  सभी खंडों में सबसे अच्छे हैं। वैसे, इसने बाजार में एक्सयूवी और अन्य कारों से गणना की है, लेकिन फिर भी, यह बाजार का सबसे पसंदीदा  एसयूवी है।

आपको  Top 10 Cars in India | टॉप टेन बेस्ट कार इन इंडिया  पोस्ट कैसा लगा कृपया मुझे कमेण्ट बाॅक्स में जाकर कमेण्ट करें जिससे मैं आगे और भी अच्छा लिख पाउॅंगा इसके अलावा आप कोई सुझाव भी देना चाहें तो मुझे अवश्य दें इसी कामना के साथ धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here