चण्डीगढ भारत का सबसे व्यवस्थित तरीके से बसा हुआ शहर है लेकिन अगर आप कभी वहां जायेगें तो देखेंगें कि वहां 13 नंबर का सेक्टर नहीं है। इसकी वजह इस अंक का अशुभ माना जाना है। विश्व के अन्य देशों में 13 अंक को बेहद अशुभ अंक माना जाता है। अगर शुभ अंक की बात करें तो भारत सहित पूरी दुनिया में मूलांक 7 को बेहद शुभ माना जाता है। यही वजह है कि लोग 7 नंबर को अपने जीवन में महत्वपूर्ण स्थान देते है। कोई अपने वाहन का नंबर 7 रखता है तो कोई 7 तारिख को अपना विशेष काम शुरू करते है। लेकिन क्या आप जानते है कि कौनसी वो वजह है जिसके कारण मूलांक 7 को शुभ माना जाता है आईये जानते है।

मूलांक 7 को सौभाग्य सूचक क्यों माना जाता है | 7 number numerology in hindi

मूलांक 7 को सौभाग्य का सूचक माना जाता है और इस अंक को सुख संपन्नता और खुशहाली प्रदान करने वाला अंक माना जाता हैं। इस अंक के सौभाग्यशाली मानने के पीछे महत्वपूर्ण तथ्यों का इसके साथ जुडा होना माना गया है। जैसे कि हमारे सप्ताह के दिन सात होते है। धरती पर सागर 7 है। बरसात के दिनों में होने वाले इंद्रधनुष के रंग 7 होते है। और धरती पर अजुबों की संख्या भी 7 ही बतायी गयी है। भारत ही नहीं विश्व के अन्य देशां में भी मूलांक 7 का विशेष स्थान होता है।

मूलांक 7 का ईसाई धर्म में महत्व | 7 number numerology in hindi

इसाई धर्म में बताया गया है कि मदर मैरी के दुखों की संख्या 7 थी। ईसामसीह की पहचान करने वाले यूनान के संत 7 थे। ईसा मसीह ने अंतिम शब्द 7 बोले थे। इसके अलावा बाईबल में एक प्रसिद्ध कहानी है जिसमें सैमसन का विवाह 7 दिन तक चलने का जिक्र है। जिसमें उसने 7 वें दिन अपनी पत्नि को बताया था कि उसकी शक्ति उसके बालों में छिपी हुयी है। बताया गया है की बाल काटने से पहले सैमसन को 7 डायनों ने जकड रखा था। बाद में उसके बाल काट दिये गये थे और उसकी अपार शक्ति नष्ट हो गयी थी।

मूलांक 7 का हिन्दू धर्म में महत्व | 7 number numerology in hindi

हिंदू धर्म में भी मूलांक 7 का बहुत महत्व है। हिंदू विवाह में 7 ही फेरे लिये जाते है। भारत में पवित्र नगरों की संख्या भी 7 है। और ये भी बताया गया है कि भगवान ने सृष्टि का निर्माण 7 दिन में ही किया था। जापान में भी सौभाग्य और प्रसन्नता के देवताओं की संख्या 7 ही बतायी गयी है। स्काटलैंड में तो ये माना जाता है कि अगर जन्म लेने वाली संतान लडकी है तो उसमें दिव्यशक्ति होती है और वह कोई भी बडी से बडी बिमारी का इलाज कर सकती है।

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं | और अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो पोस्ट को लाइक और शेयर करें धन्यवाद | 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here