ibid meaning in hindi

0
69

इस पोस्ट मे ibid को हिन्दी मे क्या कहते है अर्थात ibid meaning in hindi को कई dictionary के आधार पर उनका अर्थ बताया गया है

ibid: एक किताब या लेख का उल्लेख करने के लिए औपचारिक लेखन में उपयोग किया जाता है जो पहले ही उल्लेख किया गया है

शब्द ibid लैटिन शब्द ibidem के लिए छोटा है, जिसका अर्थ है “एक ही स्थान पर।” आधुनिक लेखक एक बड़े लिखित कार्य पर संदर्भ नोट्स में इसका उपयोग करते हैं, बड़े पाठ में प्रयुक्त जानकारी की उत्पत्ति के बारे में विवरण देते हैं।

जब लगातार दो नोट एक ही जगह से आते हैं, तो शब्द ibid। दूसरे नोट के लिए उपयोग किया जाता है। यह पूरे नोट को फिर से लिखने से बचाता है और पाठक को उसी स्थान पर निर्देशित करता है, जिसे सूचना खोजने के लिए सिर्फ संदर्भित किया गया था। Ibid। एक लंबे समय तक शब्द का संक्षिप्त नाम है, इसलिए इसके बाद हमेशा एक अवधि होती है।

निम्नलिखित ibid। उदाहरण शिकागो गाइड ऑफ स्टाइल गाइड का पालन करते हैं। शिकागो शैली में, या तो फ़ुटनोट्स या एंडनोट्स में काम का हवाला दिया जा सकता है; यह लेखक पर निर्भर है। अपने संपादक या शिक्षक से सलाह लें कि वे किस शैली की अपेक्षा करते हैं। ध्यान दें कि APA शैली ibid का उपयोग नहीं करती है। और सबसे हालिया MLA स्टाइल गाइड अब ibid जैसे लैटिन संक्षिप्ताक्षर के उपयोग को हतोत्साहित करता है।

Ibid लैटिन ‘ibidem’ का एक संक्षिप्त नाम जिसका अर्थ है ‘एक ही स्थान पर’। जब आप ‘शब्द’ आइबिड देखते हैं। एक पढ़ने की सूची में यह सिर्फ उल्लेखित स्रोत में आपको सामग्री के लिए संदर्भित कर रहा है। उदाहरण के लिए यह एक पुस्तक का दूसरा अध्याय हो सकता है जिसे अभी संदर्भित किया गया है। संक्षिप्त नाम ibid। हमेशा पूर्ववर्ती संदर्भ या स्रोत को संदर्भित करता है।

उदाहरण
जब दो या अधिक लगातार नोट एक ही स्रोत में एक ही पेज नंबर से आते हैं, तो एक पूर्ण ग्रंथ सूची का उपयोग किया जाता है, और यह उस विशेष स्रोत का हवाला देते हुए पहला नोट है, निम्न उदाहरण देखें:

  1. Kalidas, Meghdut, 253
  2. Ibid.
    इसका मतलब यह है कि दोनों नोट Kalidas की पुस्तक Meghdut के पृष्ठ 253 का उल्लेख करते हैं।

आपको यह पोस्ट ibid meaning in hindi कैसी लगी हमे बताए जिससे हमे और भी जानकारी शेयर करने का उत्साह मिलेगा धन्यवाद ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here